5 Simple Statements About गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें Explained

Wiki Article



विस्तृत फोटो के साथ क्विक गाजर का हलवा रेसिपी

 माना जाता है कि इस प्रक्रिया से गाजर हफ्ते भर से ज्यादा समय तक फ्रेश बनी रह सकती है।

यही वजह है कि सर्दियों में गाजर के हलवे की डिमांड काफी बढ़ जाती है. चाहे कोई पार्टी हो या फंक्शन गाजर का हलवा उसकी जान होता है. दरअसल गाजर का हलवा एक ऐसी स्वीट डिश है जिसे बच्चे हों या बुजुर्ग सभी काफी पसंद करते हैं और इसे चाव ले लेकर खाते हैं.

इसके अलावा इस हलवे को बनाने के दौरान इसमें पड़ने वाला देसी घी, मावा इसे और पोषक बना देते हैं.

अ से शुरू होने वाले हिंदू बच्चों के नाम

स्टर फ्राई नूडल्स बनाने का तरीका

प्र. क्या मुझे गाजर का हलवा बनाते समय गाजर को भूनना चाहिए? क्या मैं इस कदम को छोड़ सकता हूं? गाजर के अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए गाजर का भूनना बहुत महत्वपूर्ण कदम है। इससे गाजर का हलवा मसी नहीं होता और अच्छी बनावट रखता है। इस कदम से पीछे मत हटें।

ड्राई फ्रूट्स के बिना गाजर के हलवे की रेसिपी अधूरी होती है। ड्राई फ्रूट्स फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर के लिए जरूरी होते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में। अगर आपको ड्राई फ्रूट्स पसंद नहीं हैं, तो उन्हें अपने गाजरे के हलवे में शामिल करना उनके सेवन का एक अच्छा तरीका हो सकता है। यह अत्यधिक पौष्टिक होते हैं, आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

त्योहार के समय बहुत से लोग अपने थाली में शाकाहारी व्यंजन के साथ-साथ मिठाइयां भी पसंद करते हैं। गाजर का हलवा पूरे भारत में एक लोकप्रिय मिठाई है और प्रायः सभी त्योहारों में परोसी जाती है। ये पकवान वयस्कों के साथ-साथ बच्चों में भी लोकप्रिय है।

शक्कर डालें। आप अपनी पसंद की मिठास के अनुसार कम या ज्यादा शक्कर मिला सकते हैं। कभी-कभी एक रीच, मलाईदार बनावट के लिए कन्डेन्स्ट मिल्क को जोड़ा जाता है। यदि इसका उपयोग किया जाता है, तो शक्कर ना डालें या फिर एक भाग शक्कर और एक भाग कन्डेन्स्ट मिल्क को गाजर के हलवे में डालें।

This Internet site is utilizing a stability assistance to protect itself from on line attacks. The action you simply carried out triggered the safety Answer. There are numerous actions that would induce this block like distributing a particular word or phrase, a SQL command or malformed details.

बढ़ती उम्र के लक्षण कम करे गाजर का हलवा

शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ने से उल्टी, दस्त, क्रैम्प्स के साथ होता है get more info सिरदर्द, ये रहे जिंक टॉक्सिटी को रोकने के तरीके

गाजर को १ सीटी तक प्रेशर कुकर में पका लें।। ढक्कन खोलने से पहले भाप को निकलने दें। प्रेशर-कुकिंग से गाजर को जल्दी पकाने में मदद मिलती है।

Report this wiki page